Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2024: लड़कियों को शादी के लिए सरकार देगी 51000 रुपये, यहां से करें ऑनलाइन आवेदन

By All India Jankari

Published on:

Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2024

आप सभी का All India Jankari ब्लॉग में स्वागत है। इस लेख में हम आपको Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी आज हम आपको विस्तार से बताएंगे। गरीब परिवार की बेटियों को सहायता प्रदान करने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है, जिसका नाम राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना है। इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले परिवारों को राजस्थान सरकार द्वारा कन्या की शादी हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा कन्या की शादी के समय 31,000 रुपए से लेकर ₹51,000 तक की आर्थिक सहायता पात्र लाभार्थियों को प्रदान की जाती है। ताकि बिना किसी आर्थिक तंगी के बेटी का विवाह संपन्न हो सके।

WhatsApp Channel Follow Now
Telegram Group Join Now

इस योजना के माध्यम से राज्य की गरीब परिवारों की बेटियों की शादी को ध्यान में रखते हुए लाभ प्रदान किया जाएगा। आज हम आपको Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2024 से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। जैसे मुख्यमंत्री कन्यादान योजना क्या है, उद्देश्य, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता एवं आवेदन प्रक्रिया आदि बताने जा रहे हैं। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2024
Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2024

Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2024

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का शुभारंभ राजस्थान सरकार द्वारा किया गया है। इस योजना के माध्यम से बीपीएल परिवार की कन्याओं, आस्था कार्ड धारी परिवार की कन्या, अंत्योदय परिवार की कन्या तथा आर्थिक दृष्टि से ऐसे परिवार जिसमें कोई कमाने वाला व्यक्ति नहीं है एवं विधवा महिलाओं की कन्याओं को विवाह के लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का उद्देश्य समाज में विवाह संबंधित आर्थिक दिक्कतों को कम करना है। Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2024 के मुताबिक, आर्थिक सहायता ₹31,000 से लेकर ₹51,000 तक की होगी। प्रत्येक परिवार की केवल दो कन्या ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।

इस योजना के अनुसार कन्या की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2024 का कार्यान्वयन जिला स्तर पर किया जाएगा। जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में मॉनिटरिंग समिति गठित की जाएगी। इस मॉनिटरिंग समिति के माध्यम से संपूर्ण जिले में Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2024 का कार्यान्वयन किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया में Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2024 के लाभ प्राप्त करने के लिए एक निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र जमा करना होगा। यह आवेदन विवाह की तिथि से 1 महीने पहले या फिर विवाह की तिथि के 6 महीने बाद जिलाधिकारी के सामने प्रस्तुत करना होगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का उद्देश्य

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का उद्देश्य कमजोर वर्ग से आने वाली परिवार की बेटियों को उनकी शादी के लिए वित्तीय सहायता मिल सकें। इस योजना के अंतर्गत ज्यादातर बार देखा गया है कि कन्या के विवाह के समय परिवार को विभिन्न प्रकार की वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इससे न केवल बाल बाल विवाह को बढ़ावा मिलता है, बल्कि परिवार को भी वित्तीय संकट का सामना करना पड़ता है। इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत सरकार पात्र परिवारों को कन्या की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी, ताकि वे आसानी से अपनी कन्या का विवाह कर सकें। सरकार द्वारा बेटी की शादी के लिए 31,000 रुपए से लेकर 51,000 रुपए तक की सहायता प्रदान की जाएगी।

Pradhanmantri Matru Vandana Yojana 2024: गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे पहले बच्चे के लिए ₹5,000, दूसरे के लिए ₹6,000, यहां से करें ऑनलाइन आवेदन

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में कितनी राशि दी जाती है?

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा गरीब रेखा से नीचे आने वाले परिवार को ही शामिल किया गया है, ताकि पात्र सभी परिवारों को बिना किसी वित्तीय समस्या के कन्या का विवाह किया जा सके। राजस्थान सरकार द्वारा अनुसार राशि प्रदान किए जाने का विवरण इस प्रकार है-

  • 31,000 रुपए की राशि- राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक की आयु की बालिकाओं को विवाह के समय परिवार को आर्थिक सहायता की रूप में 31,000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत परिवार की अधिकतम 2 कन्याओं को ही लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • 41,000 की राशि- उम्र सीमा को पूरा करने वाली कन्याओं को इस योजना के तहत 41,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, अगर कन्या ने हाई स्कूल पास किया हो।
  • 51,000 रुपए की राशि- इस योजना के अंतर्गत उन सभी कन्याओं को राज्य सरकार द्वारा विवाह होने पर 51,000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी, जिन्होंने अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर ली है।

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना के तहत केवल राज्य के स्थाई नागरिकों को ही लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत एक परिवार की केवल दो कन्याओं को ही लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत सहायता राशि प्राप्त करने के लिए बेटी की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत बीपीएल परिवार की बेटियां पात्र है।
  • इसी के साथ आस्था कार्ड धारक परिवार की बेटियां भी इस योजना के लिए योग्य है।
  • ऐसी महिला जिनके पति की मृत्यु हो चुकी है लेकिन उन्होंने अभी तक पुनर्विवाह नहीं किया, ऐसी महिला की बेटियां इस योजना के लिए योग्य है।
  • अगर किसी विधवा महिला की मासिक आय ₹5000 या इससे कम होती है, तभी उस विधवा महिला की बेटी को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • विवाह प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो।

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले आपको Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2024 के तहत आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र पर जाना होगा।
  • वहां पर जाने के बाद आपको केंद्र संचालक से कन्यादान योजना 2024 हेतु आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन पत्र में आपको पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मांगे सभी जरूरी दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करना है।
  • अब आपको यह आवेदन फाॅर्म ई-मित्र संचालक को देना है।
  • संचालक द्वारा आपको रेफरेंस नंबर प्रदान किया जाएगा, जिसे आपको भविष्य के लिए सुरक्षित रखना है।
  • इस प्रकार आसानी से आप Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2024 के तहत आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2024 के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है। जिसे पढ़कर आसानी से आप Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2024 के तहत आवेदन कर सकते हैं। अगर साझा की गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें। साथ ही अपने सुझाव और विस्तार को कमेंट में बताना ना भूलें।

All India Jankari

1 thought on “Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2024: लड़कियों को शादी के लिए सरकार देगी 51000 रुपये, यहां से करें ऑनलाइन आवेदन”

Leave a Comment