BSNL Me SIM Port Kaise Kare 2024: अपनी सिम को BSNL में ऑनलाइन घर बैठे पोर्ट करें

By All India Jankari

Updated on:

BSNL Me SIM Port Kaise Kare 2024

आप सभी का All India Jankari ब्लॉग में स्वागत है। इस आर्टिकल में हम आपको BSNL Me SIM Port Kaise Kare 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी आज हम आपको विस्तार से बताएंगे। अगर आप भी Jio, Airtel, Vi को Use करते हैं और आप भी इनके महंगें रिचार्ज प्लान के कारण परेशान हो गए हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि BSNL में कन्वर्ट करने के लिए बेहद जरूरी खुशखबरी है, क्योंकि आप अपने BSNL सिम को ऑनलाइन घर बैठे पोर्ट कर सकते हैं और 45 दिन तक आप कॉलिंग डाटा और एसएमएस फ्री कर सकते हैं।

WhatsApp Channel Follow Now
Telegram Group Join Now

सभी निजी कंपनियों द्वारा रिचार्ज प्लान महंगें करने के बाद अब आप अपनी सिम को BSNL के माध्यम से ऑनलाइन घर बैठे पोर्ट कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाकर कई लोग BSNL में पोर्ट करवाना चाहते हैं और इसके बारे में जानकारी खोज रहे हैं। रोजाना हजारों लोग अपने नंबर को BSNL में पोर्ट करवा रहे हैं। आप भी आसान प्रक्रिया के माध्यम से अपने नंबर को BSNL में ऑनलाइन घर बैठे पार्ट कर सकते हैं। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

BSNL Me SIM Port Kaise Kare 2024
BSNL Me SIM Port Kaise Kare 2024

BSNL Me SIM Port Kaise Kare 2024

BSNL कंपनी में अपनी सिम को पोर्ट करवाने के लिए निरंतर लोगों के द्वारा भीड़ बढ़ती जा रही है तथा अधिकांश संख्या में यह कार्य किया जा रहा है। लोगों को कहीं जाना ना पड़े, इसलिए BSNL कंपनी के कर्मचारियों के द्वारा अलग-अलग स्थान पर जाकर सिम को पोर्ट किया जा रहा है।

BSNL कंपनी में सिम पोर्ट करवा कर लोग अपना पैसा तो बचा ही सकते हैं साथ ही अपने देश की सरकारी कंपनी की बढ़ोतरी में भी योगदान दे सकते हैं। हम आपको BSNL Me SIM Port Kaise Kare 2024 करवाने की पूरी प्रक्रिया बताएंगे ताकि आप भी अन्य रिचार्ज कंपनियों की महंगाई का शिकार ना हो पाए।

Birth Certificate Apply Online 2024: घर बैठे सिर्फ 10 मिनट में ओरिजनल जन्म प्रमाण पत्र बनाए, यहां से करें आवेदन

बीएसएनएल सिम पोर्ट करवाने में कितना शुल्क लगता है

बहुत से लोगों के मन में अब यह भी सवाल आ रहा है कि BSNL कंपनी में अगर अपनी सिम को पोर्ट करवाते हैं तो उसके लिए कितना पैसा लगेगा। ऐसे व्यक्तियों के लिए बता दें कि पैसे तो BSNL में सिम पोर्ट करवाई जाने का काम अभी फ्री किया जा रहा है, परंतु कुछ महत्वपूर्ण कार्य प्रक्रिया के दौरान आपके लिए ₹50 से लेकर ₹100 तक का भुगतान करना पड़ सकता है।

बीएसएनएल की सिम कितने दिन में चालू होती है

जिन लोगों ने BSNL कंपनी में अपनी सिम को पोर्ट करवाया है या करवाना चाहते हैं। उनके लिए बता दें कि BSNL कंपनी के द्वारा सिम पोर्ट होने के बाद 24 घंटे के अंदर तक इसे चालू कर दिया जाता है। इसके बाद आप BSNL सिम का आनंद उठा सकते हैं। जिन लोगों की सिम निर्धारित समय पर चालू नहीं होती है तो वो लोग BSNL ऑफिस जाकर संपर्क कर सकते हैं।

बीएसएनएल सबसे सस्ता प्लान क्यों दे रही है

जो लोग BSNL की कंपनी में अपनी सिम को पोर्ट करवा रहे हैं, उनके मन में यह सवाल भी आ रहा है कि बाकी कंपनियां तो अपने रिचार्ज को दिन प्रतिदिन महंगा करती जा रही है। परंतु सिर्फ BSNL कंपनी ही क्यों अपने यूजर्स के लिए सबसे सस्ते प्लान उपलब्ध करवा रही है।

BSNL के द्वारा सबसे सस्ते प्लान दिए जाने का मुख्य कारण यही है कि यह कंपनी भारत देश की सरकारी कंपनी है। जिसका उद्देश्य देश के लोगों के लिए अधिक से अधिक सुविधा उपलब्ध करवाना है ताकि उन्हें महंगाई के प्रभाव से बचाया जा सकता है।

बीएसएनएल में सिम पोर्ट कैसे करें

  • सबसे पहले आपको अपना मैसेज इनबॉक्स खोलना है क्योंकि यही से सिम पोर्ट के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
  • अपने मैसेज इनबॉक्स में 1900 पर एक मैसेज भेजना होगा।
  • जिसमें आपको Port लिखकर अपने मोबाइल नंबर को लिखना होगा और इस 1900 पर सेंड करना होगा।
  • अगर आपकी रिक्वेस्ट कंफर्म की जाती है तो आपके लिए इसी नंबर से एक महत्वपूर्ण कोड जारी किया जाएगा।
  • यह जारी कोड आपके नजदीकी BSNL ऑफिस तक ले जाना होगा।
  • यहां आपको इस 15 अंकों के कोड के साथ आपका आधार कार्ड इत्यादि की जानकारी को भी मांगा जाएगा।
  • उसके बाद यह जानकारी वेरीफाई होगी तथा आपकी सिम पोर्ट का कार्य पूरा हो जाएगा।
  • सिम पोर्ट होने के बाद आपको नई सिम मिल जाएगी।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में BSNL Me SIM Port Kaise Kare 2024 के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है, जिसे पढ़कर आसानी से आप अपनी सिम को BSNL में ऑनलाइन घर बैठे पार्ट कर सकते हैं। अगर साझा की गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है, तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें। साथ ही अपने सुझाव और विस्तार को कमेंट में बताना ना भूलें।

All India Jankari

1 thought on “BSNL Me SIM Port Kaise Kare 2024: अपनी सिम को BSNL में ऑनलाइन घर बैठे पोर्ट करें”

Leave a Comment