PM Kisan Samman Nidhi Yojana: नहीं मिले पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसे, तो ऐसे करें शिकायत

By All India Jankari

Published on:

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: नहीं मिले पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसे, तो ऐसे करें शिकायत

आप सभी का All India Jankari ब्लॉग में स्वागत है। इस आर्टिकल में हम आपको PM Kisan Samman Nidhi Yojana: नहीं मिले पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसे, तो ऐसे करें शिकायत से संबंधित संपूर्ण जानकारी आज हम आपको विस्तार से बताएंगे। केंद्र सरकार किसानों की सहायता के लिए कई योजनाएं चला रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) भी एक ऐसी ही योजना है, जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 1 दिसंबर 2018 को की थी।

WhatsApp Channel Follow Now
Telegram Group Join Now

देश के करोड़ों किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है, लेकिन बहुत से किसानों के खाते में पैसा नहीं पहुंचा है या फिर आवेदन करने के बावजूद भी उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है। किसानों को यह नहीं समझ आ रहा है कि वह अपनी इन दिक्कतों को लेकर शिकायत कहां और कैसे दर्ज कराएं। यदि आप भी ऐसे ही किसान है, जो इस योजना के संबंध में शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, लेकिन नहीं पता कि कैसे शिकायत करते हैं। तो आज हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार से जानकारी देंगे। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: नहीं मिले पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसे, तो ऐसे करें शिकायत
PM Kisan Samman Nidhi Yojana: नहीं मिले पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसे, तो ऐसे करें शिकायत

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर शिकायत के संबंध में हेल्पलाइन की जानकारी देने वाले हैं। आपको बताते हैं कि यह योजना क्या है? यह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की योजना है, इस योजना की शुरुआत 1 दिसंबर 2018 को प्रारंभ हुई थी। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देशभर में पात्र किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रुपए की आर्थिक सहायता दो-दो रुपए की तीन किस्तों में प्रदान करती है।

इस राशि का डीबीटी (DBT) होता है, यानी यह राशि सीधे किसानों के खाते में जाती है। इसके लिए ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है। सरकार ने इस योजना के लिए किसान पोर्टल को भी लॉन्च किया है। इस योजना का उद्देश्य छोटे एवं सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के शुरुआत में केवल उन्हीं किसानों को इस योजना का पात्र माना गया था, जिनके पास खेती लायक दो हेक्टेयर अथवा पांच एकड़ जमीन थी। बाद में पात्र किसानों की संख्या बढ़ाने के लिए सरकार ने इन मान्यताओं को समाप्त कर दिया था।

आपको बता दे कि इस योजना के संचालक का जिम्मा केंद्र सरकार के कृषि एवं कृषक कल्याण विभाग (Department of agriculture and farmers welfare) के ऊपर है।

नहीं मिले पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसे, तो ऐसे करें शिकायत

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किसी भी किस्त का पैसा आपके अकाउंट में नहीं आए हैं तो आप क्या करेंगे? इसके लिए सरकार ने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारियों को नियुक्ति किया हुआ है। आपको उनसे संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी।

अगर फिर भी समस्या हल नहीं होती है तो हेल्पलाइन नंबर पर भी फोन कर सकते हैं। सोमवार से शुक्रवार तक आप पीएम किसान हेल्प डेस्क के ईमेल पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा फोन नंबर – 011-23381092 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

पीएम किसान के पैसे नहीं आए तो क्या करें

कृषि मंत्रालय के मुताबिक किसी किसान के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना स्कीम का पैसा नहीं पहुंच रहा है तो इसका समाधान कराया जाएगा, किस के खाते में पैसा पहुंचा नहीं है या फिर कोई और दिक्कत है तो उसे ठीक किया जाएगा। इसके लिए अपना स्टेटस चेक करें और खुद ही आवेदन करने की सुविधा भी दी गई है साथ ही योजना के ईमेल सेक्सन पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा इसका फोन नंबर- 011-23382401 या ई-मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर

देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है-

  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर – 155261
  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर – 18001155266
  • पीएम किसान की नई हेल्पलाइन नंबर – 011-24300606
  • पीएम किसान का लैंडलाइन नंबर – 011-23381092
  • पीएम किसान एक और हेल्पलाइन नंबर – 0120-6025109

पीएम किसान योजना के माध्यम से आपके अकाउंट में किसी भी किस्त का पैसा नहीं आया है तो आप ऊपर दिए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा आप सीएससी सेंटर जाकर भी पूछताछ कर सकते हैं।

पीएम किसान का पैसा क्यों रुक गया है

इस योजना के अंतर्गत पैसा नहीं आने का कारण आपके अकाउंट में कुछ गड़बड़ी हो सकती है। आप अपने अकाउंट नंबर एवं IFSC कोड को चेक करें, वह सही है या नहीं। इसके अलावा अगर आपके अकाउंट में आधार कार्ड लिंक नहीं है तो भी आपके अकाउंट में पैसा नहीं आएगा। सरकार ने गाइडलाइन में बोला था, कि इस योजना के तहत पहली एवं दूसरी किस्त के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं है लेकिन तीसरी किस्त के लिए आधार कार्ड अनिवार्य होगा।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है, जिसे पढ़कर आसानी से आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अगर साझा की गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों को भी साझा करें। साथ ही अपने सुझाव और विस्तार को कमेंट में बताना ना भूलें।

All India Jankari

1 thought on “PM Kisan Samman Nidhi Yojana: नहीं मिले पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसे, तो ऐसे करें शिकायत”

Leave a Comment